इस सब्जी से बने सूप के सेवन से सर्दियों में तेजी से कम होगा वजन

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह की सब्जियों का प्रयोग होता है जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होती हैं। उन्हीं में से कई सब्जियां ऐसी होती हैं जो गर्मियों में सेहत को बेहतर रखती हैं और कई सब्जियां ऐसी होती हैं जो सर्दियों में सेहत को बेहतर बनाने में अहम भुमिका निभाती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है पत्ता गोभी जो आज के समय बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। पत्ता गोभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें सल्फर, फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, सिरदर्द, ब्लड शुगर, दिमाग को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

सर्दियों के मौसम में अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो पत्तागोभी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ लो फैट पाया जाता है जिससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पत्तागोभी के सूप का सेवन कर सकते हैं। जानिए कैसे करें सेवन।

पत्ता गोभी का सूप बनाने के लिए सामग्री

  • 1 बाउल पत्ता गोभी
  • 1 प्याज
  • 2 हरी मिर्च
  • 1 टमाटर
  • 1 बंच धनिया
  • 1 चुटकी काली मिर्च

पत्ता गोभी सूप बनाने का तरीका

सबसे पहले सबी सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर काट लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर थोड़ी देर के लिए उबाल लें। इसके बाद इसे सूप बाउल में डाल लें। अब इसमें एक चुटकी काली मिर्च डाल दें। हल्का ठंडा होने के बाज इसका सेवन करे। 

इसे भी पढ़ें-

शादियों में दबाकर खा रहे हैं, तो इस तरह अपनी सेहत का ख्याल भी रखें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।